Uncategorized

दुनिया के टॉप देशों के नेताओं को पीछे छोड़ पीएम मोदी बने दुनिया के नंबर 1 राष्ट्र प्रमुख

मौजूदा समय में देश-विदेश में सबसे ज्यादा लोकप्रिय हस्ती अगर कोई है तो उनका नाम है नरेंद्र मोदी। ये सौभाग्य की बात है कि वैश्विक नेताओं की फेहरिस्त में अपनी अव्वल जगह बना चुके नरेंद्र मोदी भारत के प्रधानमंत्री हैं। देश के प्रतिनिधि हैं। वह दुनिया की सबसे लोकप्रिय राजनीतिक हस्तियों में शुमार हैं और आज भी उनका जादू बरकरार है। नरेंद्र मोदी का नाम न सिर्फ भारत में, बल्कि विश्व मंच पर सर्वसम्मति से स्वीकार्यता के साथ गूंजता हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता देश ही नहीं, बल्कि वैश्विक स्तर पर भी काफी बढ़ गई है। डेटा फर्म मॉर्निंग कंसल्ट के सर्वे में पीएम नरेंद्र मोदी अप्रूवल यानि कि स्वीकार्यता रेटिंग में सबसे आगे है। सर्वे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन समेत दुनिया के 13 दिग्गज राष्ट्रप्रमुखों को पीछे छोड़ दिया। मतलब ये कि दुनिया में अगर सबसे भरोसेमंद और जन-जन में स्वीकार किए जाने वाला कोई वैश्विक राष्ट्र प्रमुख है तो वो हैं नरेंद्र मोदी।

पीएम मोदी ने 13 वैश्विक नेताओं को पीछे छोड़ा

ग्लोबल एजेंसी द मॉर्निंग कंसल्ट की ओर से कराए गए सर्वेक्षण में पीएम मोदी की अप्रूवल रेटिंग 70 प्रतिशत आई है, जोकि 13 वैश्विक नेताओं में सबसे अधिक है। दो सितंबर को अपडेट किए गए सर्वे में पीएम मोदी मैक्सिकन राष्ट्रपति एंड्रेस मैनुअल लोपेज ओब्रेडोर, इटली के प्रधानमंत्री मारियो ड्रैगी, जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन से आगे हैं। इस सूची में ऑस्ट्रेलिया के पीएम स्कॉट मॉरिसन, कनाडा के पीएम ट्रूडो, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन, ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोल्सोनारो आदि भी शामिल हैं।

मॉर्निंग कंसल्ट के इस सर्वे में पीएम मोदी की अप्रूवल रेटिंग सबसे अधिक 70% है। सर्वे में दूसरे नंबर पर मेक्सिको के राष्ट्रपति लोपेज ओबराडोर (64%) और तीसरे नंबर पर इटली के पीएम द्रागी (63%) है। जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल (52%) चौथे व सुपरपावर अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन (48%) पांचवें स्थान पर हैं।

पीएम मोदी की इस उपलब्धि पर बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि, “देश के सर्वोच्च नेता आदरणीय श्री @narendramodi जी का ग्लोबल अप्रूवल रेटिंग में सर्वोच्च स्थान मिलना पूरे देश के लिए गर्व और सम्मान की बात है। ये उनकी लोक कल्याणकारी नीतियों को मिले जन-आशीर्वाद का फल है जो उन्हें वैश्विक नेताओं की सूची में शीर्ष पर लाया है।”

इस साल जनवरी में भी कोई नहीं था पीएम मोदी की टक्कर में

मॉर्निंग कंसल्ट की तरफ से इस साल की शुरुआत में भी ऐसा ही सर्वे किया गया था। उस सर्वे में भी पीएम मोदी पहले स्थान पर थे। मॉर्निंग कंसल्ट ने अपने सर्वे में कहा था कि 75 फीसदी लोगों ने प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व पर भरोसा जताया है। 55 फीसदी लोगों ने माना है कि भारत के प्रधानमंत्री मोदी दुनिया के सबसे स्वीकार्य राजनेता हैं। उस समय भी यह सर्वे अमेरिका, फ्रांस, ब्राजील, जापान समेत दुनिया के 13 लोकतांत्रिक देशों में हुआ था।

कोरोना काल की दूसरी लहर में भी थी मोदी की लोकप्रियता बरकरार

जब भारत कोरोना की दूसरी लहर की चपेट में था और सेलेक्टिव मीडिया भारत के साथ-साथ पीएम मोदी की भी छवि खराब करने पर आमादा थी। उस वक्त भी लोगों को पीएम मोदी को उतना ही भरोसा था। अमेरिकी डेटा इंटेलिजेंस फर्म मॉर्निंग कंसल्ट  द्वारा किए गए एक सर्वेक्षण के अनुसार, मई में COVID-19 महामारी की दूसरी लहर के दौरान भी  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अन्य वैश्विक नेताओं की तुलना में बेहतर प्रदर्शन कर रहे थे। केवल तीन विश्व नेताओं की स्वीकृति रेटिंग 60 के ऊपर थी है जिसमें पीएम मोदी सबसे उपर थे। आंकड़ों के मुताबिक उस दौरान पीएम मोदी की अप्रूवल रेटिंग 66 फीसदी थी।

ट्विटर के साथ-साथ अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर भी टॉप पर हैं पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता लगातार बढ़ रही है। सोशल मीडिया साइट ट्विटर पर पीएम मोदी के 71 मिलियन से ज्यादा  फॉलोवर्स हैं। इसी के साथ ही पीएम मोदी सोशल मीडिया पर फॉलो किए जाने वाले भारतीय नेताओं की सूची में सबसे ऊपर हैं। वहीं फेसबुक पर 46 मिलियन फॉलोवर हैं। इसके साथ ही यू ट्यूब पर 9.13 मिलियन  तो इंस्टाग्राम पर पीएम मोदी के 59.4 मिलियन  प्रशंसक हैं।

देश-विदेश में हर व्यक्ति की जुबान पर पीएम मोदी का नाम है। वह ऐसी शख्सियत हैं, जो कभी आलोचनाओं से घबराते नहीं हैं, बल्कि उनका आत्म मूल्यांकन कर कमियों को सुधारने की कोशिश करते हैं। उनकी कार्यशैली, संवाद शैली बेजोड़ है। वो देश-दुनिया के साथ निरंतर संपर्क में रहते हैं और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यही खूबी उनको दूसरे राजनीतिज्ञों से अलग बनाती है।

Share

WordPress database error: [MySQL server has gone away]
SELECT meta_id FROM wp_postmeta WHERE meta_key = 'wpb_post_views_count' AND post_id = 36828

WordPress database error: [MySQL server has gone away]
INSERT INTO `wp_postmeta` (`post_id`, `meta_key`, `meta_value`) VALUES (36828, 'wpb_post_views_count', '122')

WordPress database error: [MySQL server has gone away]
SELECT SQL_CALC_FOUND_ROWS wp_comments.comment_ID FROM wp_comments WHERE ( comment_approved = '1' ) AND comment_post_ID = 36828 AND comment_parent = 0 ORDER BY wp_comments.comment_date_gmt ASC, wp_comments.comment_ID ASC