Explained National

घबराइए नहीं, लॉकडाउन में सभी जरूरी सुविधाएं मिल रही हैं

lockdown india essentials food medicine

कृपया ध्यान दीजिए

  • भोजन, किराने का सामान, फल, सब्जियां, दूध की दुकानें, मांस, मछली और पशु चारा से संबंधित दुकानें खुली रहेंगी
  • जिला अधिकारी अगर चाहे तो होम डिलीवरी की सुविधा मुहैय्या करा सकते हैं
  • बैंक, बीमा कार्यालय और एटीएम सेवा में उपलब्ध रहेंगे
  • ई-कॉमर्स के माध्यम से भोजन, फार्मा, चिकित्सा उपकरणों सहित आवश्यक वस्तुओं की डिलीवरी की अनुमति है
  • पेट्रोल पंप, एलपीजी आउटलेट खुले रहेंगे
  • आवश्यक वस्तुओं के लिए परिवहन चालू रहेगा

पीएम मोदी ने देश के साथ अपने संबोधन में साफ कहा कि देश में 21 दिन का लॉकडाउन रहेगा। 21 दिन घर में रहकर इस कोरोना वायरस को फैलने से रोकना होगा। वक्त की नजाकत को समझते ही घर पर ही रहें और एहतियात और इत्मीनान रखें। दहशत में न आएं। आपके मन में कई सवाल होंगे। इस लेख में आपके उन सवालों का जवाब मिल सकता है।

1-क्या है लॉकडाउन क्यों और किसलिए?

कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए देश में 21 दिनों का लॉकडाउन किया गया है। लॉकडाउन में लोगों को घरों से निकलने की मनाही होती है। लोग सिर्फ दवा, अनाज या फिर बैंक व एटीएम से पैसा निकालने जैसी जरूरी चीजों के लिए बाहर निकल सकते हैं।

2- लॉकडाउन में कौन सी सुविधाएं मिलती रहेंगी?

पुलिस थाने, अस्पताल,  जेल, महत्वपूर्ण सरकारी दफ़्तर, खाद्यान्न, किराना स्टोर। बिजली-पानी, इंटरनेट, बैंकिंग और एटीएम सुविधा। प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया को अनुमति।

3- क्या रोजाना जरूरतों के सामान उपलब्ध रहेंगे?

जी हां, सब्जी- फल, किराना, दूध, दवाएं आदि रोज काम आने वाली जरूरी चीजें इस लॉकडाउन के दायरे से बाहर रहेंगी।

4- क्या अपनी गाड़ी से बाहर निकला जा सकता है?

बहुत जरूरी काम होने पर जैसे मेडिकल इमरजेंसी की जरूरत में एंबुलेंस की सेवाएं ली जा सकती हैं। या कोई अन्य आपातकाल हो तो आपकी सुरक्षा व्यवस्था से जुड़े प्रशासन के लोगों से मदद लेनी होगी। घूमने फिरने की इजाजत नहीं।

5- क्या पेट्रोल, घरेलू गैस और इंटरनेट की सुविधा मिलेगी?

जी हां, पेट्रोल-सीएनजी और घरेलू गैस और इंटरनेट सेवाओं को इससे अलग रखा गया है। जरूरत पड़ने पर वाहन में पेट्रोल-सीएनजी भरवा सकते हैं। नंबर लगाने के बाद सामान्य दिनों की भांति आपके घर गैस पहुंचेगी। इंटरनेट चालू रहेगा।

6- लॉकडाउन के दौरान क्या-क्या बंद रहेगा?

किराना, सब्जी को छोड़कर अन्य दुकानें बंद रहेंगी। बड़े स्टोर, फैक्ट्रियां, वर्कशॉप, दफ़्तर, गोदाम, साप्ताहिक बाजार। सार्वजनिक परिवहन बंद, कुछ राज्यों में कुछ फीसदी सरकारी बसें चलेंगी।

अगर आप पार्क में टहलने की सोच रहे हैं तो उससे भी दूरी बनाकर रखिए। शादी या अन्य आयोजन बेहत खतरनाक हो सकता है। बिना प्रशासन की अनुमति के नहीं किया जा सकता। पीएम मोदी ने हाथ जोड़कर विनती की है कि 21 दिनों तक संभल कर रहें नहीं तो देश 21 साल पीछे चला जाएगा। घर में रहकर अपना ख्याल रखिए, अपने घरवालों का ख्याल रखिए और चिंता मत कीजिए मोदी सरकार राज्य सरकारों के साथ मिलकर हर दिक्कत आसान करने की पूरी कोशिश में जुटी है।

Share