Explained International

पीएम मोदी को मिले अंतरराष्ट्रीय पुरस्कारों की सूची

list awards PM Modi

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को अब तक विभिन्न अंतरराष्ट्रीय पुरस्कारों से सम्मानित किया जा चुका है। विश्व के अलग-अलग मंचों पर उन्हें दिए गये इन पुरस्कारों से भारत की साख में भी बढ़ोतरी हुई है। उन्हें विश्व भर में मिले सभी सम्मान की यहां एक व्यापक सूची दी जा रही है।

अमेरिका - ग्लोबल गोलकीपर अवॉर्ड

सितंबर 2019

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अमेरिका में ग्लोबल गोलकीपर अवॉर्ड से नवाजा गया। पीएम मोदी को ये अवॉर्ड स्वच्छ भारत अभियान के लिए बिल और मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन ने न्यूयॉर्क में दिया।

बहरीन - किंग हमाद ऑर्डर ऑफ द रेनेसां

अगस्त 2019

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को बहरीन में किंग हमाद ऑर्डर ऑफ द रेनेसां पुरस्कार से सम्मानित किया गया। मोदी को यह सम्मान बहरीन के किंग हमाद बिन इसा बिन सलमान अल खलीफा ने भारत के खाड़ी देशों के साथ मित्रता को मजबूत करने व द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ाने की मान्यता के तौर पर दिया। पीएम मोदी बहरीन की यात्रा करने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री भी बने।

मालदीव - 'निशान इज्जुद्दीन' पुरस्कार

जून 2019

मालदीव ने भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को अपना सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘निशान इज्जुद्दीन’ देने की घोषणा की। यह पुरस्कार मालदीव का सर्वोच्च सम्मान है जो विदेशी गणमान्य व्यक्तियों को दिया जाता है।

गौरतलब है कि भारत ‘पड़ोसी देश पहले’ की नीति का अनुसरण कर रहा है और पीएम मोदी मालदीव के साथ द्विपक्षीय संबंधों को अधिक ऊंचाई तक ले जाने में सफल रहे हैं।

रूस - ऑर्डर ऑफ सेंट एंड्रयू द एपोस्टल पुरस्कार

अप्रैल 2019

रुस ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को रूस के सर्वोच्च सम्मान ‘ऑर्डर ऑफ सेंट एंड्रयू द एपोस्टल’ से नवाज़ा। रूस ने पीएम मोदी को ये सम्मान रूस और भारत के बीच विशेष रणनीतिक भागीदारी को बढ़ावा देने के लिए प्रदान किया।

यूएई- ऑर्डर ऑफ जायद

अप्रैल 2019

04 अप्रैल 2019 को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को अपने सर्वोच्च नागरिक सम्मान ऑर्डर ऑफ जायद से नवाजने का फैसला किया। मोदी यह सम्‍मान पाने वाले पहले भारतीय हैं। प्रधानमंत्री मोदी को यह सम्मान भारत और यूएई के आपसी संबंधों को मजबूत करने के लिए दिया गया।

अबू धाबी के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन अल नाहयान ने ट्वीट किया था, ”भारत के साथ हमारे ऐतिहासिक और व्यापक सामरिक संबंध रहे हैं, जिसमें मेरे अभिन्न मित्र प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महत्वपूर्ण भूमिका निभायी है। उन्होंने इन संबंधों में और प्रगाढ़ता लाने का काम किया।

दक्षिण कोरिया - सियोल शांति पुरस्कार

अक्टूबर 2018

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को दक्षिण कोरिया में ‘सियोल शांति पुरस्कार’ प्रदान किया गया। पीएम मोदी को यह पुरस्कार भारतीय और वैश्विक अर्थव्यवस्था के विकास में योगदान के लिए दिया गया था। वह इस पुरस्कार को पाने वाले पहले भारतीय बने।

पुरस्कार समिति ने भारतीय और वैश्विक अर्थव्यवस्थाओं के विकास में प्रधानमंत्री मोदी के योगदान को सराहा। अमीरों और गरीबों के बीच सामाजिक और आर्थिक असमानता को कम करने के लिए मोदिनॉमिक्स को भी श्रेय दिया गया।

यूएनईपी - चैंपियंस ऑफ द अर्थ अवॉर्ड

सितंबर 2018

नरेन्द्र मोदी को संयुक्त राष्ट्र के सर्वोच्च पर्यावरण पुरस्कार ‘चैंपियंस ऑफ अर्थ अवॉर्ड’ से नवाजा गया।

भारत के प्रधानमंत्री को अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन के अग्रणी कार्य और 2022 तक भारत को प्लास्टिक मुक्त करने के उनके संकल्प के लिए दिया गया।

फिलिस्तीन - ‘ग्रैंड कॉलर ऑफ द स्टेट ऑफ फिलिस्तीन’ सम्‍मान

फरवरी- 2018

फिलिस्‍तीन के बीच संबंधों को बढ़ावा देने में प्रधानमंत्री मोदी के योगदान को देखते हुए उन्हें ‘ग्रैंड कॉलर ऑफ द स्टेट ऑफ फिलिस्तीन’ सम्मान से सम्मानित किया।

‘ग्रैंड कॉलर’ विदेशी गणमान्यों – किंग, राष्ट्राध्यक्षों/शासनाध्यक्षों एवं समान पद के व्यक्तियों को दिया जाने वाला फिलीस्तीन का सर्वोच्च सम्मान है।

अफगानिस्तान- आमिर अमानुल्लाह खान पुरस्कार

जून 2016

नरेन्द्र मोदी को अफगानिस्तान के सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘आमिर अमानुल्लाह खान पुरस्कार’ से सम्मानित किया गया।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अपनी अफगानिस्तान यात्रा के दौरान 04 जून, 2016 को ऐतिहासिक अफगान-भारत मैत्री बांध के उद्घाटन के दौरान इस पुरस्कार से सम्मानित हुए।

सऊदी अरब- किंग अब्दुलाजीज साश अवॉर्ड

अप्रैल 2016

यह सऊदी अरब का सर्वोच्च नागरिक सम्मान है।

इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, प्रधानमंत्री को रॉयल कोर्ट में किंग सलमान बिन अब्दुलअजीज द्वारा प्रतिष्ठित पुरस्कार से सम्मानित किया गया,  जहां उन्होंने द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर व्यापक बातचीत की।

Share